बिहार-झारखंड क्रिकेट में ‘करप्‍शन’ पर बड़ा खुलासा

पटना : भारतीय क्रिकेट खासकर बिहार और झारखंड में टीम में चयन को लेकर चल रहे भ्रष्‍टाचार का पर्दाफाश हुआ है. सच कहा जाए तो पिछले कुछ दिन से बहुत से दर्शकों, नौजवान खिलाड़ियों और क्रिकेट से जुड़ी हस्तियों ने इस ऑपरेशन के. इस दौरान हर किसी का सवाल था कि देश के बहुत से लोगों का क्रिकेट से भरोसा उठ जाएगा. इस ऑपरेशन में खुलासा हुआ है कि किस तरह चयनकर्ता या फिर एसोसिएशन के सदस्‍य युवा क्रिकेटर्स को टीम में जगह दिलाने के बहाने क्रिकेट के साथ विश्वासघात कर रहे हैं. वह खिलाड़ियों को खिलाने के लिए 50 हजार से लेकर करोड़ रुपये तक की मांग भी करते हैं.
इस ऑपरेशन में यह भी खुलासा हुआ है कि कुछ खिलाड़ियों को खिलाने के लिए उनके फर्जी दस्‍तावेज भी बनवाए गए थे. हालांकि, पड़ताल के बाद यह सब फर्जी पाया गया है. इस ऑपरेशन में हुए खुलासे के बाद क्रिकेट को शरीफों का खेल कहने का मन नहीं करेगा.

इस दौरान नीरज कुमार (चयनकर्ता,बिहार क्रिकेट एसोसिएशन बिहार ) यह कहते हुए खुफिया कैमरे में कैद हो गए है कि अगर आप ये रकम अदा करते हैं तो इसी सीजन में आप रणजी ट्रॉफी तो क्‍या सबकुछ खेल सकते है. टी20 हो या रणजी ट्रॉफी हो या फिर वन-डे हो…विजय हज़ारे
जबकि वह खिलाड़ी को आगे बढ़ाने के लिए यह कहते नजर आए कि सिस्टम उसको ढकेल देता है, क्‍योंकि उसके पीछे गांधीजी (रुपये) जो लगे हुए हैं. यही नहीं, उन्‍होंने दावा भी किया कि वह एक करोड़ रुपये लेने के बाद सिर्फ दो महीने के अंदर किसी क्रिकेटर को उस कतार में खड़ा कर देंगे,जहां क्रिकेट के बड़े बड़े सूरमा खड़े हैं. वहीं नीरज कुमार ने 75 लाख रुपये देने के बदले रणजी ट्रॉफी खिलाने का आश्‍वसन दिया.
यही नहीं, नीरज कुमार ने इस दौरान एक बड़ा खुलासा भी किया कि बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव रवि शंकर प्रसाद से उनकी बात हो चुकी है और खिलाड़ी को 40 लाख रुपए में एडजस्‍ट कर लिया जाएगा.इस दौरान पांच लाख फर्जी दस्‍तावेज बनाने में लग जाएंगे. वहीं रवि शंकर सिंह 35 लाख की पॉकेट में चले जाएंगे. जबकि उन्‍होंने दिल्‍ली एनसीआर में एक फ्लैट की भी मांग कर डाली.

बहरहाल, इस ऑपरेशन में अमलेश कुमार (सचिव लातेहार क्रिकेट एसोसिएशन) भी खुफिया कैमरे में रिश्‍वत लेकर खिलाड़ी को मौका देने की बात कहते नजर आए. उन्‍होंने दावा किया कि पैसों के दम पर एक खिलाड़ी को अंडर-16, अंडर-19, अंडर-23 ही नहीं बल्कि रणजी ट्रॉफी, विजय हज़ारे ट्रॉफी और आईपीएल जैसे टूर्नामेंट खिलाने का रास्ता साफ कर दिया जाएगा.

Dilip kr. today24.in

Leave a Comment

6 + 2 =